Latest
current-affairs-news

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 का उद्घाटन

शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा किए जाने वाले विषयों में ऊर्जा और उद्योग संक्रमण, अनुकूलन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु वित्त, परिपत्र अर्थव्यवस्था, स्वच्छ महासागर और वायु प्रदूषण शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 (World Sustainable Development Summit 2021) का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए इस सम्मेलन में कहा कि जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने का रास्ता जलवायु न्याय से होकर गुजरता है.

इसमें कहा गया है कि कार्यक्रम का विषय ‘सबके लिए सुरक्षित और संरक्षित पर्यावरण और हमारा साझा भविष्य’ है. द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) के फ्लैगशिप इवेंट, वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट का 20वां संस्करण 10-12 फरवरी, 2021 से ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा.

यह 20वां शिखर सम्‍मेलन

नई दिल्‍ली स्थित द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीटयूट (टेरी) की ओर से आयोजित यह 20वां शिखर सम्‍मेलन है, जिसमें विश्‍व में सतत विकास को लेकर दो दिनों तक चर्चा होगी. बयान के मुताबिक इस शिखर सम्मेलन को वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है.

शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन की लड़ाई

शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन की लड़ाई में कई सरकारें, व्यापारिक नेता, शिक्षाविद, जलवायु वैज्ञानिक, युवा और नागरिक समाज एक साथ आएंगे. भारत का पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय शिखर सम्मेलन के प्रमुख भागीदार हैं.

शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा

शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा किए जाने वाले विषयों में ऊर्जा और उद्योग संक्रमण, अनुकूलन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु वित्त, परिपत्र अर्थव्यवस्था, स्वच्छ महासागर और वायु प्रदूषण शामिल हैं.

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन

यह वार्षिक प्रमुख कार्यक्रम है जो ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन वैश्विक समुदाय को लाभ पहुंचाने हेतु दीर्घकालिक समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है. यह मानवता के भविष्य के मुद्दों का मुकाबला करने हेतु रचनात्मक कार्रवाई के लिए प्रयास शुरू करने के लिए एक मंच पर विभिन्न हितधारकों को इकट्ठा करने की प्रयास करता है.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *